Home Windows Laptop Keyboard Kaise Disable Kare (सभी ब्रांड और प्रकार) 2022

Laptop Keyboard Kaise Disable Kare (सभी ब्रांड और प्रकार) 2022

0

Laptop Keyboard Kaise Disable Kare (सभी ब्रांड और प्रकार) – लैपटॉप का आंतरिक कीबोर्ड जो अक्सर क्रैश हो जाता है, कभी-कभी बहुत कष्टप्रद होता है। लेकिन लैपटॉप कीबोर्ड को बंद करके आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Laptop Keyboard Kaise Disable Kare (सभी ब्रांड और प्रकार)Laptop Keyboard Kaise Disable Kare (सभी ब्रांड और प्रकार)

इसके अलावा, अधिकांश लैपटॉप उपयोगकर्ता बाहरी कीबोर्ड का उपयोग करते समय वास्तव में अधिक आरामदायक होते हैं। इसका कारण यह है कि टाइपिंग के लिए उपयोग किए जाने पर डिफ़ॉल्ट लैपटॉप कीबोर्ड कभी-कभी कठिन लगता है।

यही कारण है कि लैपटॉप के आंतरिक कीबोर्ड को अक्षम करना एक अच्छा विचार है जिसका उपयोग शायद ही कभी किया जाता है, इसलिए यह आपकी गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं करता है।

ऐसे मामले भी हैं जहां लैपटॉप कीबोर्ड अक्सर अपने आप टाइप करता है। इस समस्या को हल करने का एक तरीका लैपटॉप के आंतरिक कीबोर्ड को अक्षम करना है।

PC या Laptop Keyboard को कैसे बंद करें

अधिकांश लैपटॉप में मूल रूप से कीबोर्ड के कार्य को अक्षम करने के लिए एक शॉर्टकट कुंजी होती है। कीबोर्ड लोगो वाले लैपटॉप कीबोर्ड पर F1 से F12 कुंजियों की जाँच करें।

कीबोर्ड को बंद करने के लिए आपको FN कुंजी के साथ संयोजन में कुंजी को दबाना होगा।

लेकिन अगर यह आपके लैपटॉप पर उपलब्ध नहीं है, तो लैपटॉप के उस हिस्से की जांच करने का प्रयास करें जहां बटन कीबोर्ड को निष्क्रिय करता है। यदि यह अभी भी नहीं है, तो कृपया नीचे दी गई अगली विधि का प्रयास करें।

Device Manager

डिवाइस मैनेजर एक ऐसी सुविधा है जहां आप लैपटॉप पर सभी कनेक्टेड डिवाइस को मैनेज कर सकते हैं। डिवाइस मैनेजर से आप अपने लैपटॉप कीबोर्ड के फंक्शन को डिसेबल कर सकते हैं।

टूटे हुए लैपटॉप कीबोर्ड को बंद करने का तरीका यहां दिया गया है:

  1. निचले कोने में विंडोज़ लोगो पर राइट-क्लिक करें।
  2. फिर डिवाइस मैनेजर मेनू चुनें।
  3. कीबोर्ड विकल्प पर क्लिक करें > आंतरिक कीबोर्ड चुनें (आमतौर पर नामित मानक/PS2 कीबोर्ड)
  4. राइट-क्लिक करें और अपडेट ड्राइवर सॉफ़्टवेयर विकल्प चुनें।PC या Laptop Keyboard को कैसे बंद करें
  5. ड्राइवर सॉफ़्टवेयर के लिए मेरा कंप्यूटर ब्राउज़ करें चुनें।
  6. फिर उपकरणों की सूची से मुझे चुनने दें चुनें।PC या Laptop Keyboard को कैसे बंद करें
  7. संगत हार्डवेयर दिखाएँ बॉक्स को अनचेक करें।
  8. ऐसा ड्राइवर चुनें जो लैपटॉप के अनुकूल न हो।PC या Laptop Keyboard को कैसे बंद करें
  9. इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें और यस ऑप्शन को चुनें।

ऊपर दिए गए लैपटॉप कीबोर्ड को अक्षम कैसे करें लैपटॉप कीबोर्ड ड्राइवर को असंगत ड्राइवर में बदलने के लिए एक गाइड है। इस तरह, ड्राइवर त्रुटि के कारण लैपटॉप कीबोर्ड काम नहीं करेगा।

लैपटॉप कीबोर्ड को फिर से काम करने के लिए पुनर्स्थापित करने के लिए, बस ऊपर दिए गए चरणों को दोहराएं और उपयुक्त ड्राइवर का चयन करें। या इसे सरल बनाने के लिए, आप इसे केवल लैपटॉप को पुनरारंभ करके पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

यह तरीका सभी प्रकार और ब्रांड के लैपटॉप के लिए आजमाया जा सकता है। चाहे वह लेनोवो, एचपी, आसुस, डेल, एसर, सैमसंग, तोशिबा, हुआवेई, एमएसआई लैपटॉप और कई अन्य हों।

policy editor

पॉलिसी एडिटर एक ऐसा टूल है जो लैपटॉप सिस्टम पर सभी कनेक्टेड डिवाइस और नेटवर्क को मैनेज कर सकता है। इसके कार्य के साथ जो सिस्टम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आप इसका उपयोग लैपटॉप कीबोर्ड को अक्षम करने के लिए कर सकते हैं।

लैपटॉप कीबोर्ड को स्थायी रूप से कैसे बंद करें:

  1. खोज मेनू में, gpedit.msc टाइप करें और इसे चुनें।
  2. कंप्यूटर कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल मेनू> व्यवस्थापकीय टेम्पलेट> सिस्टम> डिवाइस स्थापना पर जाएं।PC या Laptop Keyboard को कैसे बंद करें
  3. दाएँ विंडो में डिवाइस स्थापना प्रतिबंध फ़ोल्डर आइकन खोलें।
  4. स्थापना उपकरणों को रोकें विकल्प पर क्लिक करें।
  5. नई विंडो में, सक्षम विकल्प का चयन करें और फिर ठीक क्लिक करें।PC या Laptop Keyboard को कैसे बंद करें
  6. ख़त्म होना।

अब लैपटॉप कीबोर्ड को स्थायी रूप से सफलतापूर्वक अक्षम कर दिया गया है। यहां तक ​​कि अगर आप लैपटॉप को पुनरारंभ करते हैं, तब भी कीबोर्ड बंद हो जाता है और काम नहीं करता है।

इसे पुनर्स्थापित करने के लिए, बस ऊपर दिए गए गाइड को दोहराएं और फिर उन विकल्पों को वापस कर दें जिन्हें पहले उनकी मूल सेटिंग्स में बदल दिया गया है।

लेकिन आपको जिस चीज पर ध्यान देने की जरूरत है, वह यह है कि सुनिश्चित करें कि आपके लैपटॉप में एक पावर बटन है जो लैपटॉप कीबोर्ड फ़ंक्शन में एकीकृत नहीं है।

क्योंकि अगर पावर बटन को फ्यूज किया जाता है, तो सिस्टम में एक त्रुटि दिखाई देगी जिससे यह लैपटॉप के प्रदर्शन को बाधित कर देगा। और ज्यादातर मामलों में, लैपटॉप चालू नहीं होगा।

तो यह लैपटॉप कीबोर्ड को बंद करने के कुछ तरीकों के बारे में एक लेख है जो किया जा सकता है। यदि आप किसी बाहरी कीबोर्ड का पूरी तरह से उपयोग करना चाहते हैं तो यह विधि काफी प्रभावी है ताकि लैपटॉप के कीबोर्ड फ़ंक्शन का उपयोग नहीं किया जा सके।

Don’t forget to LIKE us on FacebookFollow Twitter and Instagram Bloggernazrul.com Plus, let me not miss the videos pulled from us, do not forget to Subscribe for updates on YouTube Channel. Thank you

Previous articleWindows 10 Activate Kaise Kare Free मे 100% Legal 2022
Next articleMS Office 2013 Activate Kaise Kare स्थायी Offline 2022
I'm Nazrul Islam, from Assam Guwahati (India) I have been Running This Blog Since 2021 With My Full Effort To Help Users in the Blogging Field and Clear doubts and provide Advanced Guides in Simple Methods. Such as Blogging, How-to Guide, Tips&Tricks, Windows, Android, Digital Marketing, SEO, Reviews.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here