Home Windows Windows 10 Me Windows Defender Disable Kaise Kare 2022

Windows 10 Me Windows Defender Disable Kaise Kare 2022

0

Windows 10 Me Windows Defender Disable Kaise Kare – विंडोज डिफेंडर windows 10 के वर्तमान संस्करण तक लंबे समय से है। windows 10 के लिए, Windows Defender Anti-Malware सुविधाओं से लैस है जो आपके computer और data को Virus, Spyware, Ransomware और कई अन्य प्रकार के Malware से बचाने के लिए उपयोगी हैं।

Windows 10 Me Windows Defender Disable Kaise KareWindows 10 Me Windows Defender Disable Kaise Kare 2022

आपके computer को हैक होने से बचाने के लिए Windows Defender काफी उपयोगी है। जिस तरह से यह applications काम करता है वह उन applications को block करना है जो संदिग्ध हैं और उनमें Virus होने का संदेह है। windows अपने users की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित रहती है ताकि अवांछित चीजें न हों।

हालाँकि, एक समय ऐसा भी आ सकता है जब हमें Windows Defender की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह हमेशा उन applications को block कर देता है जिन्हें हम install करना चाहते हैं। अवरुद्ध एप्लिकेशन को स्थापित करने के लिए आपको पहले Windows Defender को बंद करना होगा।

यहां तक ​​कि Third-party anti-virus applications भी कभी-कभी Windows Defender द्वारा पता लगाए जाएंगे और उन्हें block कर देंगे। हालांकि अवास्ट, अवीरा, Kaspersky, और कई अन्य Antivirus जैसे antivirus application सुरक्षित और आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले applications हैं, windows Defender antivirus application को संदिग्ध applications के रूप में पहचान लेंगे।

तो, आप अस्थायी या स्थायी रूप से Windows Defender को कैसे बंद करते हैं? यदि आप Windows 8.1 के साथ-साथ windows 10 का उपयोग कर रहे हैं तो आप computer से Windows Defender applications को नहीं हटा सकते। क्योंकि मूल रूप से Windows Defender windows से एक default applications होता है।

हालाँकि, आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप अभी भी Windows Defender की कार्यक्षमता को अक्षम कर सकते हैं। इनमें से कुछ विधियां Windows सुरक्षा settings, registry Editor या services के माध्यम से की जा सकती हैं।

Windows Defender को Temporarily कैसे Disable करें

यह पहली विधि है जिसका उपयोग आप अस्थायी रूप से Windows Defender को disabled करने के लिए कर सकते हैं। यह विधि बहुत प्रभावी है क्योंकि आप इसे जरूरत पड़ने पर कभी भी पुनर्जीवित कर सकते हैं।

How to disable or turn off Windows Defender:

  1. सबसे पहले Windows Defender application को run करें।
  2. या start पर click करें और फिर Windows Defender type करें।
  3. open होने के बाद, Virus and threat protection menu पर click करें।
  4. Virus और खतरे से सुरक्षा अनुभाग में, settings प्रबंधित करें विकल्प पर click करें।
    Windows Defender को Temporarily कैसे Disable करें

  5. Turn off the Real-time protection option.Windows Defender को Temporarily कैसे Disable करें
  6. Finished

उपरोक्त मार्गदर्शिका करने के बाद, Windows Defender realtime सुरक्षा को अक्षम कर देगा जिसका अर्थ है कि आप स्वतंत्र रूप से applications install कर सकते हैं और कुछ ऐसे कार्य कर सकते हैं जो पहले नहीं किए जा सकते थे क्योंकि यह Windows Defender द्वारा अवरुद्ध था।

यदि आप Windows Defender से realtime सुरक्षा को फिर से सक्षम करना चाहते हैं, तो बस उस विकल्प को वापस चालू या चालू करें। बहुत आसान है।

Windows Defender को Permanently कैसे Disable करें

यदि आपको windows defender से एंटीवायरस सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह काफी कष्टप्रद है, तो विंडोज डिफेंडर को पूरी तरह से स्थायी रूप से बंद करना एक अच्छा विचार है।

आप बिना किसी अतिरिक्त applications के windows defender को स्थायी रूप से अक्षम कर सकते हैं। इसे करने के 2 तरीके हैं, आपको बस regedit या service की settings में कुछ बदलाव करने होंगे।

1. Regedit के साथ

यह तरीका थोड़ा जटिल होगा, लेकिन यह तरीका windows defender को Inactive करने का सबसे शक्तिशाली तरीका है ताकि आपके windows 10 computer और laptop पर गतिविधियों को block न किया जा सके।

Here’s how to turn off Windows Defender via regedit:

  1. Run menu खोलें या keyboard पर CTRL+R दबाएँ।
  2. फिर run फील्ड में Regedit type करें और enter दबाएं।
  3. regedit में, HKEY_LOCAL_MACHINE\SYSTEM\CurrentControlSet\Services\SecurityHealthService folder तक पहुंचें।
  4. दाईं ओर key window में, start विकल्प पर double-click करें।
  5. मान को 4 में बदलें और आधार हेक्साडेसिमल।
  6. उसके बाद परिवर्तनों को सहेजने के लिए ok पर click करें।
    Regedit के साथ
  7. अंतिम चरण, अपने laptop या computer को restart करें।
  8. हो गया, windows defender को Permanent disabled कर दिया गया है।

आप फिर से सक्रिय होने के लिए अभी भी windows defender को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। बस start वैल्यू को नंबर 2 में बदलें और फिर अपने laptop या PC को restart करें।

MSc Through Services

Regedit का उपयोग करने के अलावा, आप अपने windows 10 पर windows defender को Permanent रूप से disabled करने के लिए सेवाओं की settings का भी उपयोग कर सकते हैं।

Below are the steps to turn off Windows Defender permanently:

  1. Ctrl+R दबाएं और फिर services.msc type करें और enter दबाएं।
  2. Services मेनू में, windows defender पर right-click करें और गुण चुनें।
  3. फिर सामान्य टैब में, startup प्रकार को disabled में बदलें।MSc Through Services
  4. लागू करें बटन पर क्लिक करें, फिर परिवर्तनों को लागू करने के लिए ठीक है।
  5. अंत में आपको अपने पीसी या लैपटॉप को रीस्टार्ट करना होगा।
  6. ख़त्म होना।

यदि आप विंडोज डिफेंडर को फिर से सक्रिय करना चाहते हैं, तो बस ऊपर दिए गए चरणों को दोहराएं लेकिन स्टार्टअप प्रकार को स्वचालित में बदलें।

यहां तक ​​​​कि अगर आप पहले से ही जानते हैं कि विंडोज डिफेंडर को स्थायी और अस्थायी रूप से कैसे बंद किया जाए, तो एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के बिना कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।

यदि आप विंडोज़ डिफेंडर को अक्षम करते हैं क्योंकि आप वास्तव में विंडोज़ डिफेंडर एंटीवायरस में रुचि नहीं रखते हैं। आप अन्य वैकल्पिक एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर जैसे Avast, Avira, Kaspersky, या अन्य आज़मा सकते हैं।

Don’t forget to LIKE us on FacebookFollow Twitter and Instagram Bloggernazrul.com Plus, let me not miss the videos pulled from us, do not forget to Subscribe for updates on YouTube Channel. Thank you

Previous articleHow To Activate Office 2016 Permanently Offline Free
Next articleWindows 10 Update Kaise Karen विंडोज 10 को अपडेट करें 2022
I'm Nazrul Islam, from Assam Guwahati (India) I have been Running This Blog Since 2021 With My Full Effort To Help Users in the Blogging Field and Clear doubts and provide Advanced Guides in Simple Methods. Such as Blogging, How-to Guide, Tips&Tricks, Windows, Android, Digital Marketing, SEO, Reviews.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here